Saturday , 20 April 2024

भारत के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग के बारे में कितना जानते हैं आप!

एनटी न्यूज / हिमाचल

इस बार के लोकसभा चुनाव में हिमाचल के लाहौल-स्पीति जिले का टशीगंग देश एवं दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र होगा. चीन सीमा से महज 10 किलोमीटर दूर 15 हजार 256 फीट की ऊंचाई पर यह पोलिंग बूथ बनाया गया है.

टशीगंग गांव

राहुल गांधी पर के. विक्रमराव की त्वरित टिप्पणी

चुनाव में होने वाली वोटिंग के लिए प्रशासन भी यहां खास तैयारी कर रहा है. यहां लोग पारंपरिक मतदान करने के लिए उत्साहित हैं. स्पीति के मुख्यालय काजा से करीब 35 किलोमीटर दूर टशीगंग में अभी भी तीन से चार फीट तक बर्फ की मोटी चादर जमी है.

इससे पहले हिक्किम था सबसे ऊंचा मतदान केंद्र

मतदान केंद्र तक जाने वाली संपर्क सड़क बर्फ के कारण बंद पड़ी है. दिलचस्प है कि इससे पहले 14 हजार 567 फीट की ऊंचाई पर स्थित स्पीति के ही हिक्किम को दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ होने का दर्जा प्राप्त था.

यहां सांस लेने में होती है दिक्कत

अब यह रिकॉर्ड टशीगंग के नाम दर्ज हो गया है. लोकसभा चुनाव में पहली बार यहां लोग वोट डालेंगे. समुद्र तट से 4 हजार 650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित होने के कारण टशीगंग पहुंचने पर सांस लेने में दिक्कत होती है.

जूते की अभिलाषा [व्यंग्य]: अलंकार रस्तोगी

मतदाताओं की कुल संख्या है 49

ऑक्सीजन की कमी एवं ज्यादा ऊंचाई पर होने के कारण पेड़-पौधे तो दूर की बात है, यहां घास भी मुश्किल से उग पाती है. टशीगंग पोलिंग बूथ में कुल 49 मतदाता हैं, जिनमें 29 पुरुष और 20 महिलाएं हैं.

क्या कहते हैं यहां के लोग

इनमें 78 साल के रिगजिन सबसे बुजुर्ग और 19 साल के कलजंग सबसे युवा मतदाता हैं. इस पोलिंग बूथ पर टशीगंग और गेते गांव के वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे. टशीगंग के दोरजे, हिशे और कलजंग का कहना है कि पहले उन्हें मतदान के लिए 12 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था.

AAP ने लगाया चुनाव आयोग पर आरोप, कहा बीजेपी कार्यालय से हो रहा संचालित

मतदान को लेकर है उत्सुकता

दुर्गम क्षेत्र और पोलिंग बूथ दूर होने के कारण इस क्षेत्र के कई लोग वोट नहीं डाल पाते थे, लेकिन अब लोगों के लिए बड़ी सुविधा हो गई है. उन्होंने कहा कि इस महापर्व में गांव के सभी मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

व्यवस्था रहेगी खास

स्पीति घाटी के मुख्यालय काजा में कार्यकारी एडीएम जीवन सिंह ने बताया कि मतदान के दिन टशीगंग पोलिंग बूथ पर खास प्रबंध होंगे. इसे खास तौर पर सजाया जाएगा. हिमाचल में लोकसभा की चार सीटों के लिए 19 मई को मतदान होगा.

प्रेम संबंध के चलते चार परिवार तबाह, बहन की हत्या कर भाई ने किया सरेंडर

बताया गया कि कहा कि मौसम साफ होते ही मतदान केंद्र तक जाने वाली सड़क को बहाल कर दिया जाएगा. पोलिंग टीम को मतदान से एक दिन पहले ही टशीगंग रवाना कर दिया जाएगा.

भारत का सबसे ऊंचा बूथ

बता दें कि हिक्किम की बजाय अब टशीगंग सबसे ऊंचा मतदान केंद्र होगा. लोगों की सुविधा के मद्देनजर 4 हजार 650 मीटर की ऊंचाई पर यह वोटिंग बूथ बनाया गया है.

आम चुनाव की तारीखों का ऐलान, आपके यहां इस दिन पड़ेंगे वोट