Thursday , 18 April 2024

गुवाहाटी में किया गया तीसरे ब्रह्मपुत्र साहित्य महोत्सव का उद्घाटन

एनटी न्यूज / असम

असम के मुख्यमंत्री सरबानंदा सोनोवाल ने श्रीमंता शंकरदेव कला क्षेत्र में आयोजित तीसरे बह्मपुत्र साहित्य महोत्सव का उद्घाटन किया.

दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम शुभारंभ करते मुख्यमंत्री सोनोवाल

लगा साहित्य प्रेमियों का जमावड़ा…

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत शनिवार को हुई, जिसे असम सरकार और प्रमोद कलिता सेक्रेटरी पब्लिकेशन बोर्ड ऑफ़ असम द्वारा साझा तौर पर आयोजित किया गया है. इस महोत्सव के पहले दिन दुनिया भर से आए युवा साहित्य प्रेमियों और लेखकों का जमावड़ा देखने को मिला.

प्रियंका के स्वागत में गाड़ियों पर लगवा लिए पोस्टर

मुख्यमंत्री ने कहा….

उद्घाटन समारोह में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “इस बार का महोत्सव युवा लेखकों के लिए बेहद रुचिकर है. युवाओं को भी समाज के प्रति अपने योगदान के लिए सजग रहना चाहिए.

कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्यमंत्री सरबानंदा सोनोवाल

अपने काम के प्रति हरदम रहना चाहिए ईमानदार

हमारे प्रधानमंत्री का भी मानना है कि काम ही पूजा है और अपने अंदर के‌ कर्मठ इंसान को पहचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए, समर्पण भाव और ईमानदारी दिखानी चाहिए. भगवान भी आपको तभी नज़र आते हैं जब आप अपने काम‌ में समर्पण भाव औए पूरी ईमानदारी दिखाते हैं.

आज से शुरू हो रहा है बृज में फागमहोत्सव, तैयारियां शुरू

अगले साल होगी दो नए पुरस्कारों की शुरुआत…

उन्होंने कहा, “बह्मपुत्र साहित्य महोत्सव में हम अगले साल से दो नए पुरस्कारों की शुरुआत करेंगे. इसमें से एक नेशनल अवॉर्ड होगा जिसके तहत 10 लाख की ईनामी राशि भी दी जाएगी. दूसरा पुरस्कार युवा और उभरते लेखकों के लिए होगा, जिसके तहत पांच लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी.

असम है सबसे खूबसूरत राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा, “असम दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत राज्यों में से एक है और युवाओं के लिए ये महोत्सव बेहद उत्साहवर्धक है. हमारे माननीय प्रधानमंत्री ने भी‌ कहा है कि वो भारत को एक गौरवशाली देश बनाना चाहते हैं, जिसमें युवाओं की एक अहम भूमिका होगी.

ब्रेकिंगः चार घंटे से लोहिया अस्पताल की बत्ती गुल, ऑपरेशन अटके

21वीं सदी होगा युवाओं का युग…

उन्होंने दुनिया के सामने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया है कि वो भारत को दुनिया का सबसे अव्वल‌ देश बनाना चाहते हैं और ऐसा युवाओं के बदौलत ही संभव हो पाएगा. ग़ौरतलब है कि युवाओं की आबादी के हिसाब से भारत दुनिया का सबसे युवा देश है. 21वीं सदी युवाओं की सदी होगी और देश व समाज के विकास में युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान होगा.”

पीएम और सीएम का वृंदावन के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेजपड़ोसी देशों से आए गणमान्यों का हुआ स्वागत…

समारोह के पहले दिन श्रीलंका, सिंगापुर, वितयनाम, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इंडोनेशिया जैसे दुनियाभर के देशों के तमाम गणमान्य हस्तियों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई और मुख्यमंत्री ने खुले दिल से उनका स्वागत किया.

वसंत पंचमी वाले दिन की रोचक जानकारियां