राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में यूपी के लाखों स्टूडेंट्स ने लिया हिस्सा

एनटी / न्यूज़ डेस्क / लखनऊ

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती के अवसर पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा रविवार को प्रदेश के सभी जिलों में कक्षा 8 से 12 तक के विद्यार्थियों की प्रतियोगिता परीक्षाएं करायी गयी। इसी श्रृंखला में प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इरम डिग्री कालेज, सी ब्लाक, इंदिरा नगर, लखनऊ में प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया, जिसमें लखनऊ के लगभग 50 से अधिक स्कूलों के 3500 छात्र/छात्राओं ने भाग लिया।

अन्य जिलों में भी छात्रों की उमड़ी भीड़

इसके साथ ही यूपी के 73 जिलों के कई स्कूलों में सामान्य ज्ञान परीक्षा आयोजित की गयी, जिनमें प्रत्येक में करीब तीन से चार हजार छात्र/छात्राओं ने हिस्सा लिया। गाजीपुर के तुलसीसागर स्थित लुर्दस कान्वेंट बालिका विद्यालय एवं नई सब्जी मंडी स्थित एमएएच इंटर कालेज में रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसमें लुर्दस विद्यालय में 2426 एवं एमएएच इंटर कालेज में 957 प्रतिभागियों सहित कुल 3383 ने हिस्सा लिया। इस मौके पर प्रतिभगियों ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जीवन पर आधारित प्रतियोगिता में अपने ज्ञान का वर्धन किया।

दीप प्रज्जवलित कर किया गया शुभारंभ

कार्यक्रम का संचालन कर रहे शैलेन्द्र तिवारी ने बताया कि इरम एजेकेशनल सोसाइटी के निदेशक सैफी, हनुमान त्रिपाठी, अनीश अंसारी, सर्वश्री गौरव चौधरी, अनूप गुप्ता, मुकेश सिंह चैहान, दिलप्रीत सिंह, श्याम किशोर शुक्ला एवं सुची विश्वास ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम प्रारम्भ किया। इसके उपरान्त राष्ट्रीय गीत ‘वन्दे मातरम्’ गाया गया।

शैलेन्द्र तिवारी ने लखनऊ में संचालन किया

सद्भावना शपथ दिलायी गयी

उपरोक्त जानकारी देते हुए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के सचिव शैलेन्द्र तिवारी ने बताया कि लखनऊ में परीक्षा सफलतापूर्वक शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। परीक्षा के उपरान्त सम्मिलित होने वाले मौजूद प्रतिभागियों को सद्भावना शपथ ‘मैं यह पूरी गम्भीर प्रतीज्ञा लेता हूॅं कि मैं जाति, क्षेत्र, धर्म और भाषा को बिना ध्यान दिये भारत के सभी लोगों की भावनात्मक एकात्मकता और सद्भावना के लिए कार्य करूंगा। मैं शपथ लेता हूॅं कि बिना हिंसा के संवैधानिक साधनों और बात-चीत के द्वारा एक दूसरे की दूरयों को अवश्य समाप्त कर दूंगा’ दिलायी गयी।

परीक्षा देते मेधावी

उन्होंने बताया कि इस मौके पर आने वाले बच्चों के लिए डाॅ0 जियाराम वर्मा द्वारा स्वास्थ्य कैम्प लगाया भी गया और सांस्कृतिक कार्यक्रम, फेक न्यूज पर नुक्कड़ नाटक, भरतनाट्यम नृत्य का भी आयोजन भी किया गया।

10 सितम्बर को परीक्षा का परिणाम

तिवारी ने बताया कि प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम 10 सितम्बर, 2019 को प्रदेश कांग्रेस कमेटी से किया जायेगा, जिसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों लेपटाॅप, टैबलेट एवं साइकिल तथा सफलतम 57 बच्चों को कलाई घड़ियां पुरस्कार के रूप में प्रदान की जायेंगी।

इनकी रही मौजूदगी

लखनऊ के कार्यक्रम में मुख्य रूप से सर्वश्री हनुमान त्रिपाठी, बोधलाल शुक्ला, गौरव चौधरी, शिव पाण्डेय, अनूप गुप्ता, मुकेश सिंह चौहान, वेद प्रकाश त्रिपाठी, दिलप्रीत सिंह, अजय श्रीवास्तव, मनोज तिवारी, राहुल अवस्थी, आस्था तिवारी, संदीप पाल, शहजाद आलम, सिकन्दर अली, रोहित अवस्थी, पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव, प्रणव त्रिपाठी, सोम विकल आदि लोगों ने सहयोग प्रदान किया।