Saturday , 20 April 2024

खुशखबरी : आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सौगात, मानदेय बढ़ाया

एनटी//न्यूज़ डेस्क//लखनऊ-

मानदेय में बढ़ोतरी…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आंगनवाड़ियों और आशाकर्मियों में काम करने वालियों को बड़ा सौगात दिया है। पीएम मोदी ने आज बताया कि केंद्र सरकार ने देशभर के आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में बढ़ोतरी कर दी है।  यही नहीं आशाकर्मियों की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर दुगुना किया जाएगा वहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3000रुपये से बढ़ा कर 4500 रुपये करने का फैसला किया है।

मोदी एप के जरिये किया संवाद…

आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से नरेन्द्र मोदी ऐप एवं वीडियो लिंक के माध्यम से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने बताया कि जिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 2250 रुपये था, उन्हें अब 3500 रुपये मिलेगा। आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 1500 रुपये के स्थान पर 2250 रुपये मिलेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी कहा, ‘यह बढ़ा हुआ मानदेय अगले महीने यानी एक अक्टूबर से लागू हो जायेगा। अर्थात नवंबर से आपको नया पैसा या तनख्वाह या मानदेय मिलेगा।’ उन्होंने जोर दिया कि यह बढ़ी राशि केंद्र सरकार के हिस्से की है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुफ्त…

मोदी ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि को दोगुणा करने के अलावा यह भी फैसला किया गया है कि  उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुफ्त दी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि इसका मतलब हुआ कि दो..दो लाख रुपये की इन दोनों बीमा योजना के तहत कोई प्रीमियम नहीं देना होगा और यह खर्च सरकार उठायेगी। उल्लेखनीय है कि संसद में भी विभिन्न दलों के सदस्य आशा कर्मियों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय को बढ़ाने की समय समय पर मांग करते रहे हैं।

इन्हे भी पढे :

डॉक्टर की लापरवाही से जच्चा-बच्चा की मौत,पोस्टमरतम गृह मे छोड़ हुआ फरार

योगी कैबिनेट की बैठक आज, इन प्रस्तावो को मिल सकती हैं मंजूरी

अमित शाह की अगुवाई में 2019 का चुनाव लड़ेगी BJP