Thursday , 28 March 2024

पॉलीटेक्निक दीक्षांत समारोह में टॉपर्स सम्मानित, खिले चेहरे

एनटी न्यूज़ / एजुकेशन डेस्क / लखनऊ

प्रदेश सरकार के आह्वान पर राजकीय पॉलीटेक्निक की समस्त संस्थाओं में 4 अक्टूबर को दूसरा दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ. राजकीय पॉलीटेक्निक लखनऊ में प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में मेधावियों को प्रमाण पत्र व मेडल वितरण किया.

दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत…

राजकीय पॉलीटेक्निक लखनऊ में द्वितीय दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया. उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर दीक्षांत समारोह कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

दीप प्रज्ज्वलित करते सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी व पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य जानबेग लोनी

 

सभी प्रदर्शनी का किया अवलोकन…

मंत्री मुकुट बिहारी का आगमन निश्चित समय के अनुसार दोपहर 2 बजे हुआ. प्रवेश द्वार पर एनसीसी कैडेट्स ने स्वागत किया उसके बाद विभिन्न विभागों के मेधावियों द्वारा लगायी गयी कई प्रदर्शनी का अवलोकन किया.

प्रदर्शनी का अवलोकन करते मुकुट बिहारी

…मुख्य अतिथि ने कर दी प्रशंसा

सभी टेक्निकल ब्रांच के छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रैक्टिकल प्रदर्शनी के बारे में मुकुट बिहारी को बताया. सबसे अलग प्रदर्शनी पत्रकारिता एवं जनसंचार ब्रांच की रही. जिसमें मास कम्युनिकेशन के छात्रों ने समाज के चौथे स्तंभ होने का प्रमाण पेश किया. दीवारों पर सामाजिक जागरुकता के विज्ञापनों की सजावट और पत्रकारिता के स्वर्णिम इतिहास से लेकर अब तक के गौरव व भविष्य की उज्ज्वलता को एक प्रतीकात्मक बस के रूप में प्रदर्शित किया, जिसकी मंत्री मुकुट बिहारी ने मुक्त कंठ प्रशंसा की.

कल से कल तक वाया आज के लिए चल पड़ी ये बस, उत्कृष्ट प्रदर्शनी

मास कम्युनिकेशन ब्रांच की क्रिएटिविटी से खुश होकर संस्था के प्रधानाचार्य जानबेग लोनी, ब्रांच के व्याख्याताओं व छात्र-छात्राओं संग फोटो खिंचवाने से अपने आप को रोक नहीं पाए.

बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ

दीक्षांत समारोह का शुभारंभ करते हुए मुकुट बिहारी ने छात्रों को कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलायी. इसके बाद छात्रा मानसी ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया. गणेश वंदना, सामूहिक नृत्य भी प्रस्तुत किये गए. मास कम्युनिकेशन के छात्र-छात्राओं ने ‘बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ’ के संदर्भ में नृत्य नाटिका पेश किया तो मुख्य अतिथि समेत बैठे गणमान्यों ने खड़े होकर अभिवादन किया.

मास कम्युनिकेशन की छात्राओं द्वारा ‘बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ’ नृत्य नाटिका की प्रस्तुति

किया गया प्रमाण पत्र व नियुक्ति पत्र वितरण…

कार्यक्रमों की प्रस्तुति के बाद टॉपर्स को प्रमाण-पत्र वितरण किया गया जो कि मंत्री मुकुट बिहारी व संस्था के प्रधानाचार्य जानबेग लोनी ने किया. मेधावियों के प्रमाण पत्र वितरण के नियोजित मेधावियों को नियुक्ति पत्र वितरण किया गया.

आज तक उपेक्षित है पत्रकारिता विभाग की ब्रांच

जो समाज का चौथा स्तंभ कहा जाता है उसी ब्रांच की ओर सरकार का ध्यान नहीं है. राजकीय पॉलीटेक्निक लखनऊ में मास कम्युनिकेशन विभाग 10 साल से भी अधिक समय से चल रहा है लेकिन आज तक कोई भी सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे पायी कि इस विभाग को समुचित प्रैक्टिकल के संसाधन उपलब्ध किए जाएं. प्रथम व द्वितीय वर्ष की कक्षाएं केवल दो अतिथि व्याख्याताओं के भरोसे चल रही हैं. प्रैक्टिकल की नामौजूदगी और साथ में नियोजन को लेकर सरकारें उदासीन रहती हैं. जिससे छात्र-छात्राओं को बहुत-सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसके बावजूद मास कम्युनिकेशन के छात्र-छात्राएं नामचीन व बहुप्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों के साथ काम करके संस्थान, अपना और राजकीय पॉलीटेक्निक का नाम रोशन कर रहे हैं फिर भी प्राविधिक शिक्षा बोर्ड इस ब्रांच को लेकर उदासीन है.

…दूसरे दीक्षांत समारोह को मिला अंजाम

दीक्षांत समारोह के अंत में वर्ष 1997-2000 बैच और 2003-2006 बैच के छात्र रहे क्रमशः विशाल माथुर व मुरलीधर को संस्था का इस वर्ष का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ.

संपादन एवं रिपोर्टः योगेश मिश्र

ख़बरें ये भीः

पंडित दीनदयाल उपाध्याय हत्या केस की हो सकती है CBI जांच

फिल्मी बाज़ार में आया नमस्ते इंग्लैंड का “भरे बाज़ार” डांस नंबर

पैसे नहीं दे पाने पर मरीज की लाश नहीं रोक सकता अस्पताल: स्वास्थ्य मंत्रालय

अपराधियों के लिए नासूर पर जनता के दिलों पर राज करता है यह आईएएस