Friday , 29 March 2024

आज से शुरू हो रहा है बृज में फाग महोत्सव, तैयारियां शुरू

एनटी न्यूज / मथुरा-बरसाना

  • हुरियारों पर प्रेम पगी लाठी बरसाने को आतुर हुरियारिनें
  • प्रसिद्ध लड्डू होली 14 मार्च व लट्ठमार होली 15 मार्च को
  • फागमहोत्सव की तैयारी में जुटा नन्दगांव व बरसाना

पूरी दुनिया को नारी सशक्तिकरण का संदेश देता बृज-मंडल

पूरी दुनिया को नारी सशक्तिकरण का संदेश देने वाली बृज की लट्ठमार होली का शुभारम्भ बसंत पंचमी के दिन लाडली जी मन्दिर से हो जाएगा. श्यामा श्याम की अनूठी दिव्य होली का आरम्भ पूरे बृज मण्डल में बरसाना से ही शुरू होता है. फागमहोत्सव की मस्ती में डूबने के लिए बृजवासी सालभर से बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं हुरियारों पर अपनी प्रेम पगी लाठियां बरसाने के लिए बरसाना की हुरियारिनें भी तैयारी में जुट गयी हैं.

वसंत पंचमी वाले दिन की रोचक जानकारियां

लट्ठमार होली में महिलाएं पुरुषों को लाठियों से मारती है. बृज में ये एक अनूठा रस है…

लाठियां मजबूत करने का कार्यक्रम तेज

बृज की अनूठी लट्ठमार होली के रंग में रंगने के लिए बृजवासी आतुर हैं. 10 फरवरी को लाडली जी मन्दिर में होली का डाढ़े के साथ बृज में चालीस दिवसीय होली का धमाल शुरू हो जाएगा. वहीं कस्बे के लाडली जी मन्दिर में गोस्वामी समाज द्वारा चालीस दिवसीय समाज गायन प्रारम्भ हो जाएगा.

बांकेबिहारी मंदिर में भव्य आगाज (फोटो- बादल शर्मा)

लट्ठमार होली की प्रथम चैपई महाशिवरात्री वाले दिन निकाली जाएगी तथा दूसरी चैपई लड्डू होली के दिन निकाली जाएगी. वहीं नन्दगांव के हुरियारों पर अपनी प्रेम पगी लाठी बरसाने केे लिए हुरियारिनें अभी से तैयारी में जुट गयी हैं.

प्रियंका गांधी के रोड शो का जारी हुआ रोडमैप

सवा महीने पहले से लाठियों की मजबूती पर ध्यान दिया जाने लगता है…. (फोटो-इंटरनेट)

लाठी चलाने के लिए हुरियारिन दूध व बादाम का कर रहीं हैं सेवन

एक हुरियारिन इंदू गौड़ ने न्यूज टैंक्स बताया कि हुरियारों पर लाठी चलाने के लिए हम दूध, बादाम व फल आदि का सेवन कर रही हैं. बृज में होली की परम्परा बृषभान नंदनी के निज धाम बरसाना से शुरू होती है. जिसके बाद पूरे बृज मण्डल में होली की धमाल देखने को मिलती है. बरसाना की प्रसिद्ध लड्डू होली 14 मार्च, लट्ठमार होली 15 मार्च व नन्दगांव की लट्ठमार होली 16 को खेली जाएगी. लेकिन दोनों ही गांव अभी से होली की तैयारी में जुट गये हैं.

वसंत पंचमी वाले दिन की रोचक जानकारियां

आज से ही शुरू हो जाएगा गुलाल उड़ना

लाडली जी मन्दिर के सेवायत ने बताया कि बसंत पंचमी से ही बृज के मन्दिरों में गुलाल उड़ना शुरू हो जाएगा. श्रद्धालु अबीर गुलाल में रंगे नजर आयेंगे. वहीं फागमहोत्सव को लेकर गोस्वामी समाज तैयारी में जुट गया है. बरसाना की हुरियारिनें भी अपनी प्रेम पगी लाठी बरसाने के लिए तैयारी में जुट गयी हैं.

यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब का कहर, अब….

रिपोर्टः बादल शर्मा

(बृज के चालीस दिन तक चलने वाले फागमहोत्सव की अपडेट्स के लिए जुड़े रहें न्यूज टैंक्स के साथ)