अपने बच्चों के भोजन में बढ़ाएं इन चीजों की मात्रा

- in अपना यूपी

एनटी न्यूज / कानपुर

  • पोषण पखवाड़ा पर वीरांगना दल की प्रभात फेरी
  • किशोरियों ने कुपोषण के प्रति किया जागरूक और एनीमिया से बचाव की दी जानकारी

देश में कुपोषण को दूर करने के लिए 8 मार्च से पोषण पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है. प्रत्येक दिन कोई-न-कोई दिवस के रूप में मनाए जाने का क्रम लगातार चल रहा है जिसमें प्रतिदिन पोषण और स्वास्थ्य से जुड़ी गतिविधियां की जा रहीं हैं. इसी क्रम में बुधवार को बिधनू ब्लॉक के अंतर्गत रमईपुर और मटियारा में बच्चों के वजन और वीरांगना दल की प्रभात फेरी निकाल कर पोषण के प्रति जनसमुदाय को जागरुक किया गया.

ब्रेकिंगः प्रियंका वाड्रा ने की भीम आर्मी प्रमुख से मुलाकात

इन चीजों को खाने में करें शामिल

मुख्य सेविका नीना ने बताया कि वीरांगना दल द्वारा बिधनू ब्लॉक के अंतर्गत रमईपुर और मटियारा में प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि अपने बच्चों को भोजन में मेथी, पालक, बथुआ, सरसों, गुड़ आदि की मात्रा बढ़ाएं क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. अंकुरित दालों को हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ पकाकर खाने में देना चाहिए.

इस दिवस सैम (गंभीर कुपोषित) व मैम (मध्यम श्रेणी कुपोषित) बच्चों का वजन विभाग द्वारा दी गई मशीन के माध्यम से किया गया. इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने केंद्र के अलावा भी घर-घर जाकर बच्चों का वज़न किया. इस दौरान 11 से 14 वर्ष की सभी किशोरियों की ऊंचाई व वजन की माप करना और खून की जांच भी की गयी.

द्वारिकाधीश में मन रही जबरदस्त होली, रसिया गायन के साथ शुरुआत

रमईपुर गांव में 0-5 वर्ष के 161 बच्चों की जांच हुई जिसमें 16 बच्चे पीले साइन, 1 बच्चे लाल साइन, 118 बच्चे सामान्य मिले. वहीं मटियारा में 0-5 वर्ष के 161 बच्चों की जांच हुई जिसमें 4 बच्चे पीले साइन, लाल साइन का एक भी बच्चा नहीं मिला और 45 बच्चे सामान्य मिले.

सपा के पूर्व सांसद पहुंचे दिल्ली बीजेपी कार्यालय