फाइनल की जंग के लिए चेन्नई के इन चार खिलाड़ियों को रोकना चाहेगी दिल्ली

एनटी न्यूज / खेल डेस्क / योगेश मिश्र

दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के 12वें सीजन का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है. दोनों ही टीमें इस मैच को जीतने में पूरा जोर लगाएंगी. इस मैच में जो टीम हारेगी उसका इस सीजन का सफर यहीं रुक जाएगा. जो टीम जीतेगी उसका मुकाबला 12 को मुंबई इंडियंस के साथ फाइनल में होगा. चेन्नई तीन बार की आईपीएल चैंपियन रही है लेकिन वह दिल्ली को हल्के में लेने का जोखिम नहीं उठाना चाहेगी.

दोनों ही टीमें जीतना चाहेंगी ये मैच

अब तक के मुकाबलों में दिल्ली और चेन्नई दो बार आमने-सामने हुई हैं जिसमें चेन्नई ने दिल्ली को दोनों बार पटखनी दी है. एक मैच में दिल्ली को छः विकेट से हार मिली थी तो दूसरे मैच में 80 रन से करारी शिकस्त मिली थी. हालांकि चेन्नई अपने पिछले दोनों मैच हारी है और दिल्ली ने पिछले दोनों मैच जीते हैं. एक ओर जहां दिल्ली अपनी लय बरकरार रखना चाहेगी वहीं चेन्नई हार की हैट्रिक से बचकर फाइनल में जाना चाहेगी.

कुछ दिग्गज खिलाड़ी, जो दिल्ली के लिए होंगे दीवार

देखा जाय तो दिल्ली का उत्साह चरम पर है और वह अपना लय बरकरार रखना चाहेगी लेकिन चेन्नई की टीम उन पर भारी पड़ सकती है क्योंकि चेन्नई के पास कुछ दिग्गज खिलाड़ी हैं जिनको लक्ष्य बनाकर ही दिल्ली कैपिटल्स फाइनल की राह देख सकती है.

महेंद्र सिंह धोनी

शॉट खेलते सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (फाइल)

दिल्ली को यह अच्छी तरह जान लेना चाहिए कि धोनी एक ऐसे कप्तान हैं जो अकेले दम पर मैच का रुख बदल सकते हैं. धोनी सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि विकेट के पीछे से भी चेन्नई को मजबूती देते हैं. धोनी विकेट के पीछे से लगातार जरूरी सलाह देते हुए अपने गेंदबाजों की मदद भी करते हैं. धोनी ने 13 पारियों में 138.69 की औसत से 405 रन बनाए हैं जिसमें तीन अर्धशतक भी हैं.

इमरान ताहिर

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते इमरान ताहिर (फाइल)

इस सीजन दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज इमरान ताहिर सुपर किंग्स के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं. ताहिर की शानदार गेंदबाजी की मदद से चेन्नई सामने वाली टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक पाई है. ताहिर 23 विकेट के साथ सीजन के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. ताहिर ने 6.50 की इकोनॉमी के साथ 23 विकेट लिए. जिनमें दो बार एक मैच में चार विकेट लेने का कारनामा भी किया है.

रवींद्र जडेजा

आलराउंडर रवींद्र जडेजा

चेन्नई सुपर किंग्स के पास जडेजा के रूप में एक ऐसा खिलाड़ी है जो गेंदबाजी और जरूरत पड़ने पर अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेता है. जडेजा ने इस सीजन बेहतरीन ऑलराउंडर प्रदर्शन कर 14 मैचों में 6.28 इकोनॉमी के साथ 13 विकेट अपने नाम किए हैं. इस सीजन में जडेजा ने कई मौकों पर टीम को आखिरी ओवर में जीत दिला चुके हैं.

फाफ डु प्लेसिस

फाफ डु प्लेसिस

वॉटसन के साथ मिलकर डू प्लेसिस ने अब तक टीम को अच्छी शुरुआत दी है. इस सीजन में डु प्लेसिस ने 10 पारियों में 39.25 की औसत से 320 रन बनाए हैं. जिसमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं. डु प्लेसिस बड़े मैचों के खिलाड़ी हैं इसलिए दिल्ली कैपिटल्स को होशियार रहना होगा.