Tuesday , 19 March 2024

Jio ने लॉन्च किया Jio Glass, चश्मे से कर सकेंगे 3डी में वीडियो कॉल्स

न्यूज टैंक्स/टेकनाँलोजी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की 43वीं वार्षिक आम बैठक में जियो ग्लास को लॉन्च कर दिया गया। यह एक मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है, जिसको अपने फोन से कनेक्ट करके वीडियो कॉल्स, 3डी वीडियो कॉल में मीटिंग्स कर सकेंगे।
जियो ग्लास का वजन महज 75 ग्राम है। यह किसी अन्य चश्मे की तरह है, जिसका इस्तेमाल आप अपनी आंखों पर लगाकर कर सकते हैं। इसमें कंपनी ने सेंसर, कैमरे आदि दिए हैं।

जिओ गिलास की मदद से 3डी दुनिया का अहसास कर पाएँगे । केवल आप अपने मोबाईल से कनेक्ट करके, यह डिवाइस सभी तरह का आँडियो ऑडियो फॉर्मेट्स को सपोर्ट करती है साथ ही यह पूरी तरह वायरलेस हैं। इसमें कंपनी ने 25 तरह की मिक्स्ड रियलिटी ऐप्स भी दी हैं, जैसे- एंटरटेनमेंट, लर्निंग, गेमिंग, शॉपिंग आदि शामिल हैं। हालांकि, इस ग्लास की कोई कीमत की घोषणा नहीं की है। जियो ग्लास टीचर और स्टूडेंट्स के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके जरिए से वे 3डी वर्चुअल क्लासरूम का लुत्फ उठा सकेंगे। वहीं, इससे होलोग्राफिक सेसंश भी कर सकेंगे। वहीं, अगर टीचर को स्टूडेंट को ताजमहल, पिरामिड आदि के बारे में बताना है, तो वह इसके जरिए से बच्चों को 3डी तकनीक के जरिए से अच्छी तरह से समझा सकेंगी।

जियो ग्लास को लॉन्च करते हुए रिलायंस ने ज्यादा जानकारी नहीं दी है। कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में कंपनी इसकी कीमत, फीचर्स और अन्य फायदों के बारे में जानकारी दे सकती है। वहीं, इसके बारे में भी अभी तक कुछ जानकारी सामने नही आई है कि जियो ग्लास कब से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।