Thursday , 28 March 2024

रोचकः इस सीट पर उम्मीदवारों की संख्या बहुत ज्यादा, बैलेट पेपर से होगा चुनाव

एनटी न्यूज / हैदराबाद / योगेश मिश्र

पिछले कुछ चुनावों से चुनाव हो जाने के बाद राजनीतिक पार्टियां अपने हारने का पूरा ठीकरा ईवीएम मशीन पर फोड़ती हैं. हर बार ये मांग होने लगती है कि चुनाव ईवीएम से न कराकर बैलेट पेपर से कराया जाय. लेकिन क्या आपको पता है कि चुनाव आयोग इस बार एक सीट के लिए ईवीएम के बजाय मतपत्र से ही वोटिंग कराने का निश्चय किया है.

इस बार मतदाता पर्ची पर रहेगा आपके बूथ का गूगल मैप

मतपत्र से चुनाव कराने का कारण

जी हां, आप सही जानकारी पढ़ रहे हैं. देश में एक लोकसभा सीट ऐसी है जिसमें चुनाव आयोग ने बैलेट पेपर से मतदान कराने जा रहा है. आप सोच रहे होंगे कि इसका कारण राजनीतिक पार्टियों द्वारा आरोप होगा. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. बैलेट पेपर से मतदान कराने का कारण उम्मीदवारों की संख्या है, क्योंकि इतने उम्मीदवारों ने नामांकन कराए हैं कि कई ईवीएम मशीनों का प्रयोग करना पड़ता जो कि बहुत मुश्किल काम है. इसी वजह से चुनाव आयोग उस सीट पर मतपत्र से चुनाव कराने को मजबूर है.

चेकिंग के दौरान अवैध शराब के साथ आवास बंधु के उपनिदेशक धरे गए

उम्मीवारों की संख्या चौंकाने वाली

तेलंगाना के हैदराबाद की निजामाबाद सीट के लिए बैलेट पेपर से मतदान होगा. अब जान लीजिए कि आखिर इस सीट के लिए कितने नामांकन हुए हैं. निजामाबाद सीट से कुल 185 उम्मीदवार हैं. उम्मीदवारों की ये संख्या ईवीएम की क्षमता से काफी ज्यादा है.

क्यों कराए गए इतने नामांकन

इस सीट के लिए आखिर इतने नामांकन क्यों हो गए? इसका कारण भी जान लीजिए. दरअसल 170 से अधिक किसानों ने नामांकन कराए हैं. उनके नामांकन की वजह यह है कि उन्होंने सरकार से ये मांग की है कि उनके उत्पादन लाल ज्वर व हल्दी के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाय साथ ही हल्दी बोर्ड का गठन भी किया जाय लेकिन उनकी ये मांगें पूरी नहीं हुईं.

इसीलिए किसानों के अनुसार राज्य की सत्ताधारी पार्टी ‘तेलंगाना राष्ट्र समिति’ की नाकाम नीतियों का विरोध करने के लिए 170 से ज्यादा किसानों ने भी नामांकन करा लिए. इसी सीट से राज्य के मुखिया के. चंद्रशेखर राव की बेटी कविता भी चुनाव लड़ रही हैं. तेलंगाना राज्य में कुल 443 उम्मीदवार हैं.

मिशन शक्ति परीक्षण के बाद पाक व चीन तिलमिलाए, क्या कहा विदेशी मीडिया ने