चीन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे लविवि छात्र सार्थक प्रकाश

- in टॉप न्यूज़, लखनऊ

एनटी न्यूज / लखनऊ

चीन के बीजिंग में 2 से 9 जुलाई तक आयोजित होने वाले छात्र विनिमय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए छात्रों का भारतवर्ष से जा रहे छात्रों में उत्तर प्रदेश के सार्थक प्रकाश सिन्हा का चयन हुआ है. चीन में आयोजित छात्र विनिमय कार्यक्रम में टेक्नोलॉजी, विज्ञान, सामाजिक और आर्थिक आदि विषयों पर अलग-अलग देशों से आए युवाओं के विचारों का आदान-प्रदान किया जाएगा.

एक कार्यक्रम के दौरान असम के बच्चे के साथ सार्थक

सेवा योजना के अंतर्गत हुआ चयन

बता दें कि सार्थक का चयन राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत हुआ है. गौरतलब है कि सिन्हा राष्ट्रीय स्तर पर पहले भी लविवि का मान बढ़ा चुके हैं. जिसमें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (नोएडा) के पहले गणतंत्र दिवस शिविर (आगरा), भारत-बोत्सवाना यूथ कान्फ्रेंस (दिल्ली) और भारत-चेक गणराज्य यूथ कान्फ्रेंस (दिल्ली) आदि में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं.

सार्थक प्रकाश सिन्हा

समाजसेवा में भी अव्वल

सार्थक ने न्यूजटैंक्स से खास बातचीत में बताया कि वह राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत समाज सेवा के कार्यो में भी लगे रहते हैं. वर्तमान में पावर विंग्स नामक समाजसेवी संस्था के साथ कार्य कर रहे हैं. नेशनल पीजी कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद वह लविवि से ट्रैवल एंड टूरिज्म में एमबीए कर रहे हैं.

सार्थक प्रकाश (फाइल फोटो)

परिवार, कुलपति और दोस्तों का रहा भरपूर साथ

इस कार्यक्रम में चयन होने को लेकर सार्थक काफी खुश हैं. उन्होंने बताया कि इस सफलता के पीछे उनके परिवार, लविवि कुलपति एसपी सिंह, नेशनल पीजी कॉलेज की प्रधानाचार्या नीरजा सिंह, कार्यक्रम अधिकारी पीके सिंह व इलयास अहमद का काफी योगदान है. साथ ही सार्थक ने अपनी दोस्त आकांक्षा श्रीवास्तव को विशेष धन्यवाद दिया है. बताया कि जब भी मैं किसी बात को लेकर निराश होता हूं, तो वह मेरे साथ खड़ी होती हैं और मुझे प्रेरणा देकर निराशा से उबार लेती हैं. इस तरह से इस सफलता में कहीं-न-कहीं उनका भी सहयोग रहा.