Thursday , 28 March 2024

बीजेपी विधायक की मदद से ‘महादेव’ ने किया देश का नाम रोशन, जीता स्वर्ण पदक

एनटी न्यूज़ डेस्क / उत्तर प्रदेश/ शिवम् बाजपेई

ज़ज्बा, जूनून और विश्वास इन तीनों के साथ-साथ अगर किसी की मदद मिल जाए तो आदमी क्या नहीं कर सकता. देश  के लिए, उत्तर प्रदेश के लिए और उस बीजेपी विधायक के लिए आज गर्व का दिन है जिसने ऐसे ही एक एथलीट महादेव प्रजापति की मदद की. इस मदद के बाद महादेव ने देश को स्वर्ण पदक दिला दिया.

महादेव प्रजापति

थाईलैण्ड में जीता पदक…

एथलीट महादेव प्रजापति ने थाईलैण्ड में चल रही मास्टर्स एथलेटिक्स गेम्स में स्वर्ण पदक जीता है. जैवलिंग थ्रो, लांग जम्प, ट्रिपल जम्प जैसे कई खेलों में प्रतिभागिता कर, महादेव ने जैवलिंग थ्रो में स्वर्ण पदक जीता है.

बीजेपी के इस विधायक ने की थी मदद…

महादेव प्रजापति के इस जूनून के आगे आर्थिक तंगी उनका हौसला तोड़ रही थी. उन्हें थाईलैंड में होने वाली इस प्रतियोगिता में भाग लेना था. इस बात की जानकारी जैसे ही बीजेपी विधायक बृजेश कुमार प्रजापति को लगी , उन्होंने तुरंत महादेव की मदद की .

बृजेश कुमार प्रजापति, उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की तिंदवारी विधानसभा  क्षेत्र  से विधायक हैं . आज उनकी ही मदद से एथलीट महादेव का स्वर्ण पदक जीतने का सपना, हकीकत में बदल पाया.

इस बारे में बीजेपी विधायक बृजेश प्रजापति ने कहा कि उन्होंने महादेव कि प्रतिभा को पहचानकर, उनकी आर्थिक मदद की थी . आज मुझे गर्व हो रहा है कि महादेव प्रजापति ने विदेश में स्वर्ण पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है .

बीजेपी विधायक ने कहा कि वह  हमेशा ऐसे जुनूनी और संघर्षशील लोगों की मदद के लिए तैयार रहते हैं . क्योंकि वह खुद बहुत संघर्ष करके यहाँ तक पहुंचे हैं .

यह है खबरउम्र और गरीबी को अपने जज़्बे से मात देते एथलीट महादेव प्रजापति

कौन हैं महादेव प्रजापति…

हाथों में ढेर सारे मेडल लिए व दिल में देश के लिए ताउम्र खेलने का अरमान संजोये, महादेव प्रजापति भदोही के बैराखास गाँव के रहने वाले हैं 54 साल के उम्र में भी महादेव का जोश व जज्बा किसी युवा खिलाड़ी से कम नही है.

महादेव ने एक नहीं बल्कि देश-विदेश के कई बड़े मैदानों पर अच्छे-अच्छे खिलाडियों को मात देकर कई पदक अपने नाम कर चुके हैं . छात्र जीवन से ही महादेव प्रजापति का खेलों के प्रति काफी रूझान रहा है, जो पचास का पड़ाव पार करने के बाद भी जारी है.

महादेव पांच वर्षो तक एक जवान के तौर पर भारतीय सेना का भी हिस्सा रहे हैं. अभी तक वेटरन यानी मास्टर्स खिलाड़ी के तौर पर उन्होंने आठ नेशनल और चार इंटरनेशनल खेलों में प्रतिभागिता करते हुए दर्जनों मेडल हासिल कर देश का गौरव बढ़ाया है .

विदेशी धरती की बात करें, तो महादेव प्रजापति अब तक मलेशिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका सहित दूसरे देशों में आयोजित होने वाले वेटरन खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हुए, चार गोल्ड मेडल और तीन सिल्वर मेडल देश को स‍मर्पित कर चुके हैं. और अब उन्होंने इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत देश का नाम रोशन किया है .