Thursday , 28 March 2024

यीशु दरबार से गायब हुई नाबालिग बच्ची कालेज के वी॰सी पर लगा अपहरण का आरोप

एनटी न्यूज डेस्क/लखनऊ

प्रयागराज के नैनी स्थित यीशु दरबार में मिर्जापुर कि रहने वाली 14 साल की नाबालिक लड़की का अपहरण कर दुष्कर्म करने का संगीन मामला सामने आया है। जिसका आरोप शुआट्स कालेज के वाइस चांसलर आरबी लाल व पत्नी सुधा लाल व भाई बिनोद बी लाल पर लगा है। शोध छात्र सूर्य प्रकाश मिश्रा की तहरीर पर पुलिस ने इनके खिलाफ अपहरण और एससी एसटी एक्ट के तहत नामजद एफआईआर दर्ज कर ली है। लड़की का कोई पता नहीं चल सका  है। जिसको लेकर परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

 

23 से 25 दिसंबर के बीच की घटना

23 दिसंबर 2018 को लड़की के माता पिता अपनी बेटी को लेकर यीशु दरबार गए थे। उनका आरोप है कि बेटी की तबियत खराब होने के कारण यीशु दरबार में आरबी लाल ने बच्ची को दो दिन दरबार में रुकने के लिए कहा। जिसके बाद उनके माता-पिता उसे दरबार में छोडकर चले गए।  ही दो दिन बाद 25 दिसंबर को जब वह लौटे तो उन्हें बच्ची नहीं मिली। इस बारे में दरबार के लोगों से पूंछा गया तो उन्होने बच्ची के बारे में कुछ भी बताने से साफ माना कर दिया। बच्ची के पिता को जाति सूचक गालियां दी गई। साथ ही कहीं शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी देकर भगा दिया गया। पिता का आरोप है कि बच्ची के साथ दुष्कर्म कर गायब कर दिया गया है या फिर उसकी हत्या कर दी गयी है।

 

सीओ करछना को सौंपी गयी जांच

मामले कि जांच सीओ करछना को सौंपी गयी है। मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होने कहा कि “अभी तक लड़की की बरामदगी नहीं हो पायी है। मामले की जाँच कर लड़की का पता लगाया जा रहा है। इसके लिए लड़की के पिता व यीशु दरबार के सदस्यों से पूछताछ कि जा रही है।  जल्द ही हां इस अपहरण कि गुत्थी को सुलझा लेंगे।

 

धमकी से साये में परिवार

लड़की के परिवार वालों को लगातार धमकियाँ मिल रही हैं। लड़की के पिता अर्जुन सोनकर ने कहा की जब वह अपनी बेटी को लेने दो दिन बाद यीशु दरबार आयें तो बेटी के बारे में उनके कोई कुछ भी बताने को तैयार नहीं हुआ। इसके बाद कुछ लोग उनके पास आकर उन्हें मामले को रफा-दफा करने की कीमत बाताने लगें।यीशु दरबार के सदस्यों ने कहा कि अगर यह मामला दरबार के बाहर गया तो परिवार से हांथ धो बैठोगे।

 

पहले भी लग चुके गंभीर आरोप

प्रयागराज के यीशु दरबार पर गरीबों और दलितों को धन का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने का मामला कई बार सामने आया है।  इसके अलावा शुआट्स कालेज में महिलाओं का शोषण, करोड़ों रुपए का एक्सिस बैंक घोटाला, शिक्षकों की नियुक्तियों में अनियमितता, फर्जी डिग्री देने तथा तमाम विषयों की मान्यता न होने जैसे सवाल खड़े होते रहे हैं।

 

घटना पर राजनीति हुई तो करेंगे आंदोलन

मीरजापुर स्थित छानवे विधानसभा क्षेत्र के निवासी भाजपा युवा नेता एवं भारतीय खटीक वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष कुमार सोनकर ने कहा कि ” इस पूरे मामले को अगर गंभीरता से नहीं लिया गया तो दलित समाज को लेकर एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा। जरूरत पड़ी तो दलित महापंचायत बुलाई जाएगी। संगठन और माता- पिता की तरफ से हमारी प्रशासन से मांग है कि किसी भी कीमत पर लड़की का पता लगाया जाए। इस मामले में कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर हप्ते भर से कहाँ गायब है नाबालिग लड़की। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बड़े बड़े दावे करने वाला शासन प्रशासन मौन नजर आ रहा है। पुलिस में एफआईआर के बाद दो दिन बीत चुके हैं। जबकि मामला 23दिसंबर का है।”

 

 

(यीशु दरबार से गायब हुई नाबालिक के मामले में दर्ज की एफआईआर को देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।)

FIR-I.I.F.-I_31623041181526