Saturday , 20 April 2024

पुलिस कैंप का शुभारंभ होते ही नक्सली के सहयोगी ग्रामीणों ने सुपुर्द किये असलहे

एनटी न्यूज / रायगढ़

विगत कई वर्षों से सोनपुर गांव और आसपास के ग्रामीणों में नक्सलियों का भय और दहशत का माहौल था. आये दिन नक्सली चावल व दाल तक के लिए ग्रामीणों को परेशान करते थे. इतना ही नहीं ग्रामीणों द्वारा सहयोग न किये जाने पर उन पर मुखबिरी का झूठा आरोप लगाकर हत्या तक कर देते थे.

नक्सलियों में पुलिस का भय हुआ व्याप्त

नक्सलियों की खोखली विचारधारा और नकारात्मक मानसिकता से परेशान आसपास की जनता ने अबुझमाड़ क्षेत्र में संचालित कम्यूनिटी पुलिसिंग कार्यक्रम में सोनपुर गांव में नए कैंप की मांग किया था. इसी क्रम में 10 अक्टूबर को बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा, कांकेर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक टी. आर. पैकरा, पुलिस अधीक्षक जितेंद्र शुक्ल एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी के मार्गदर्शन में बहु-प्रतीक्षित नवीन पुलिस कैंप की स्थापना की गई. जिससे लोगों में खुशी का माहौल है तो वहीं नक्सलियों का साथ देने वाले ग्रामीणों ने सरेंडर कर दिया है और साथ ही भविष्य में कभी भी नक्सलियों की ओछी मानसिकता में साथ न देने की बात कही. एहनार के ग्रामीणों द्वारा स्वयं ही 7 नग भरमार बंदूक पुलिस के हाथों सुपुर्द कर दी.

ग्रामीणों द्वारा सुपुर्द किए गए असलहे

एक ऐसा आईपीएस जिसके नाम से नक्सलियों के पसीने छूट जाते हैं

लोग अब सुरक्षित महसूस कर रहे हैं…

नवीन कैंप की स्थापना होने से अब गांव किहकाड़, क्रुंदला, एहनार, अलानार, ब्रेहबेड़ा, ढोढरीबेड़ा, कदेर, मेटानार, मसपुर और आसपास के ग्रामीणों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा है साथ सुरक्षा की भावना भी संचारित हुई है.

“इस कैंप के माध्यम से नक्सल विरोधी अभियान चलाकर नक्सली घटनाओं पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी.”

एसपी नारायणपुर के निर्देशन के कारण नक्सली मुंह की खा गए…

इस कैंप को स्थापित करने से पूर्व अबुझमाड़ क्षेत्र के डीआरजी बल नारायणपुर द्वारा उक्त गांवों में नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए. जब गस्त करती हुई पुलिस पार्टी ग्राम बालेबेड़ा पहुंची ही थी कि नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर गोलीबारी शुरू कर दी. अन्य कोई भी उपाय न दिखने पर आत्मरक्षा के लिए पुलिस ने जवाबी फायरिंग शुरू कर दी. जब पुलिस बल भारी हो गया तो नक्सली पहाड़ों आदि की आड़ लेते हुए भाग खड़े हुए. इस प्रकार जितेंद्र शुक्ल का अभियान सफलता की ओर अग्रसर है.

एसपी जितेंद्र शुक्ल

मुठभेड़ में ये वस्तुएं बरामद…

घटनास्थल की सर्चिंग में 2 नग भरमार बंदूक, डेटोनेटर, कोडेक्स वायर, ड्रम, इलेक्ट्रिक वायर, स्प्रिंटर, नक्सल साहित्य, बैनर आदि बरामद किया गया. इस मुठभेड़ में 2-3 नक्सलियों को गोली लगने की संभावना है.

बरामद सामान

संपादनः योगेश मिश्र

ये भी पढ़ेंः

तिंदवारी विधायक के समर्थन में पूरे प्रदेश में उबाल, जगह-जगह हुए प्रदर्शन

जौनपुर जिले से बरामद हुए ट्रक संख्या UP 53 F 5464 का ड्राइवर…