PCS इंटरव्यू में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों के लिए वरदान साबित होगा ये व्हाट्सएप ग्रुप !

न्यूज टैंक्स/ करियर
रिपोर्ट- शिवम् जयसवाल

मंगलवार की देर शाम को पीसीएस 2018 मेंस का रिजल्ट घोषित कर दिया गया। इसी के साथ सफल अभ्यर्थी PCS इंटरव्यू की तैयारियों में जुट गए हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि इसबार इनकी मदद खुद डिप्टी एसपी एस कुमार करेंगे। जी हां, एस कुमार ने एक मुहीम के तहत एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है जिसमे वो इंटरव्यू की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की सहायता करेंगे।

इस संबंध में एस कुमार ने एक मैसेज सर्कुलेट किया है-

जो भी अभ्यर्थी साक्षात्कार में सम्मिलित हो रहे हों वो अपना मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराएं, जिससे एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर साक्षात्कार की तैयारी के विषय मे सहायता उपलब्ध कराई जा सके, इस सम्बंध में निम्न निर्देशों का पालन करें।

1. अपना नाम, मेंस का विषय, अनुक्रमांक निम्न नम्बर पर व्हाट्सएप करें।
2. 8004873900 पर ये समूह बनाया जाएगा, इसी पर आप अपनी डिटेल अपने व्हाट्सएप नम्बर से भेजें।
3. सहायता पूर्व चयनित और कई साक्षात्कार में शामिल हो चुके एक विशेषज्ञ समूह द्वारा दी जाएगी।
4. ये कार्यक्रम और इससे जुड़ी सभी चीजें पूर्णतः निशुल्क हैं।
5. कृपया इससे इतर लोग न तो अपनी डिटेल भेजें न ही कमेंट बॉक्स/इनबॉक्स में कुछ लिखें, अन्यथा उन्हें ब्लॉक कर दिया जाएगा।

सहायता कार्यक्रम की डिटेल आपको व्हाट्सएप ग्रुप पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

8004873900 – व्हाट्सएप समूह नम्बर
S. KUMAR,
पुलिस उपाधीक्षक, मुरादाबाद

2669 अभ्यर्थी इंटरव्यू में होंगे शामिल

बता दें कि इसबार आयोग की ओर से घोषित परिणामों के अनुसार 984 पदों के सापेक्ष मेन्स में 2669 अभ्यर्थी इंटरव्यू के लिए सफल घोषित हुए हैं। हालांकि लॉक डाउन की वजह से इसबार रिजल्ट में देरी हुई। लेकिन जैसे ही ऑन लॉक 1 शुरू हुआ आयोग ने रिजल्ट प्रक्रिया तेज कर दी।

बता दें कि, पीसीएस-2018 के अन्तर्गत कुल 988 पदों के लिए विज्ञापन जारी हुआ था जिसमें कुल 6,35,844 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। साथ ही पीसीएस प्री एग्जाम के लिए कुल 6,35,844 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। आयोग की ओर से पीसीएस 2018 मेंस का रिजल्ट आयोग में चस्पा करने के साथ ही आयोग की वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in पर भी अपलोड कर दिया गया है।

कैसे होगा चयन-

पीसीएस-2018 के तहत चार पदों के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया नहीं पूरी की जायेगी। अधिशासी अधिकारी श्रेणी-1/ सहायक नगर आयुक्त के एक व लेखाधिकारी (नगर विकास विभाग) के तीन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। इन चारों पदों के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। जबकि 984 पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बाहर की जिन महिला अभ्यर्थियों ने पांच अक्टूबर 2019 को जारी विज्ञप्ति के माध्यम से पीसीएस-2018 मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है। उन महिला अभ्यर्थियों का रिजल्ट सरकार द्वारा योजित विशेष अपील संख्या 475/2019 में पारित अंतिम निर्णय के अधीन रहेंगे। चार पदों पर लिखित परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया जायेगा। 984 पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:

जांबाज अफसर ‘मयंक तिवारी’ की कहानी, जिसका संघर्ष युवाओं के लिए बन गया प्रेरणा

Corona Update: जानिए देश में क्यों तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

पब्लिक ब्लॉग: खतरनाक है तापमान में वृद्धि- अरविंद जयतिलक

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमेंFacebookWhatsAppTwitter और YouTubeपर फॉलो करें।