Friday , 29 March 2024

पाकिस्तान के नवाज शरीफ को 10 साल, बेटी मरियम को 7 साल की सजा

एनटी न्यूज डेस्क/दिल्ली/श्रवण शर्मा

अदालत ने बर्खास्त प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराया। इसके साथ ही उनकी बेटी मरियम नवाज को भी 7 साल की सजा हुई है। पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को यह सजा लंदन के एवियन फील्ड में 4 फ्लैट के मामले में मिली है। नवाज शरीफ और उनकी बेटी इस समय लंदन में ही हैं. पाकिस्तान की एकाउंटिबिलिटी कोर्ट ने नवाज शरीफ और उनकी बेटी को यह सजा सुनाई है।

जब छोडनी पड़ी राजगद्दी

पाकिस्तान के सबसे रसूखदार सियासी परिवार और सत्तारूढ़ पार्टी पीएमएल-एन के मुखिया शरीफ जून, 2013 में तीसरे कार्यकाल में सत्ता पर आसीन होने के बाद से सभी सुनामी से पार पाने में सफल रहे लेकिन पनामागेट मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें अयोग्य ठहरा दिया जो उनके करियर के लिए बहुत बड़ा झटका था।

 

मामला

नवाज और उनके परिवार के खिलाफ नैशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने भ्रष्टाचार के तीन मामले दर्ज किए हैं। इनमें एवनफील्ड प्रॉपर्टीज, गल्प स्टील मिल्स और अल-अजीजा स्टील मिल्स से जुड़ा केस शामिल है। नवाज परिवार के खिलाफ पिछले साल 14 सितंबर से सुनवाई चल रही है।

सजा के साथ जुर्माना भी

कोर्ट ने नवाज और मरियम पर क्रमशः करीब 18.2 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है। कोर्ट के जज मोहम्मद बशीर ने नवाज के दामाद रिटायर कैप्टन सफदर को एक साल की सजा सुनाई है।

शरीफ ने कहा

कोर्ट के फैसले के बाद नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘हम लोग सभी कानूनी और संवैधानिक विकल्पों के जरिए न्याय की लड़ाई लड़ेंगे। नवाज शरीफ ने हमेशा बहादुरी से लड़ाई लड़ी है।’ साथ ही उन्होंने कहा कि पीएमएलएन के हमारे सभी उम्मदीवार अपने चुनाव प्रचार में हमारे साथ किए गए अन्याय का मुद्दा जोर-शोर से उठाएंगे।

खबरें यहाँ भी

एक साथ 1001 जोड़ों के हो रहे विवाह में पधारेंगे योगी, ऐसे हैं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मदर टेरेसा संस्था पर लगा बच्चा बेचने का संगीन आरोप

जम्मू-कश्मीर में जवान के अपहरण के बाद आतंकियों ने की हत्या

अपनी महबूबा का दोस्त के साथ चक्कर होने पर कर दी हत्या

छात्रों का अनशन लगातार तीसरे दिन, आरटीआई का जवाब देेने से कतरा रहा प्रशासन