Friday , 19 April 2024

राजस्थान की राजनीति: क्या सचिन पायलट के लिए भाजपा के साथ सरकार बनाना होगा आसान ?

एनटी न्यूज/ राजस्थान

राजस्थान में कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं (सचिन पायलट और अशोक गहलोत) के बीच तकरार जारी है। सचिन पायलट ने बागी तेवर अपना लिए हैं। उनके गुट से जुड़े नेताओं ने दावा किया है कि पायलट गुट में 30 से अधिक विधायक हैं। वहीं, कांग्रेस पार्टी भी डौमेज कंट्रोल करने में जुट गई है। अजय माकन और रणदीप सुरजेवाला कल देर रात जयपुर पहुंचे।

आज कांग्रेस विधायकों की बैठक बुलाई गई है। इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने व्हिप जारी किया है। इस बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस के 16 विधायक अभी तक जयपुर नहीं पहुंचे हैं। ये सभी सचिन पायलट खेमे के बताए जा रहे हैं।

ये है आकड़ा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पायलट गुट में करीब 20 विधायक हैं। अब ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि क्या अगर वह बीजेपी के साथ जाते हैं तो सरकार बनाने में सफलता मिलेगी? 200 विधायकों वाली राजस्थान विधानसभा में बहुमत के लिए 101 विधायकों की आवश्यक्ता होती है। अशोक गहलोत 125 विधायकों के समर्थन के साथ सरकार चला रहे हैं। इनमें कांग्रेस के 107, सीपीआईएम के दो, भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो, राष्ट्रीय लोक दल के एक और 13 निर्दलीय विधायक शामिल हैं। वहीं, राजस्थान में बीजेपी के 72 विधायक हैं। साथ ही तीन विधायकों वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी भी विपक्ष में ही है।

कांग्रेस से बागी तेवर अपना चुके सचिन पायलट यदि बीजेपी के साथ सरकार बनाने की दिशा में आगे बढ़ते हैं तो उन्हें कम से कम 30 विधायकों को अपने साथ लाना होगा। आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में 30 विधायक होने का दावा भी किया जा रहा है। इसके बाद भी आसानी से सरकार चलाने के लिए कुछ अन्य विधायकों की भी आवश्यक्ता होगी, क्योंकि पायलट के साथ पार्टी छोड़ने वाले विधायकों की सदस्यता जाएगी। इसके बाद उपचुनाव के हालात बनेंगे। इसमें अगर पांच विधायक भी चुनाव हारते हैं तो फिर सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगेंगे।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात भी कही जा रही है कि सचिन पायलट के साथ कांग्रेस के करीब 20 विधायक हैं। ऐसी परिस्थिति में अगर वह बीजेपी के साथ आते हैं तो सरकार बनाने कि लिए निर्दलीय और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायकों के समर्थन की आवश्यक्ता होगी। निर्दलीय विधायकों की मदद से अगर सरकार बनती है तो वह कमजोर होगी।

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें FacebookWhatsAppTwitter और  YouTube पर फॉलो करें।