Thursday , 18 April 2024

एसएससी स्कैम : आगरा में भी सैकड़ों की संख्या में छात्र सड़क पर

एनटी न्यूज़ डेस्क/ आगरा/ अंकित सेठी

एसएससी स्कैम के अरोप के चलते आगरा में एसएससी परीक्षाओं में होने वाली धांधली और भ्रष्टाचार को लेकर छात्रों ने प्रदर्शन किया. सैकड़ों की संख्या में छात्र सड़क पर उतर आये. इसके लिए उन्होंने शहीद स्मारक से पैदल मार्च शुरू किया. छात्रों ने एसएससी की सीटों की खरीद फरोख्त का लगाया आरोप. और सीबीआई जाँच की मांग की.

एसएससी स्कैम

होली के पहले से हो रहा प्रदर्शन…

छात्रों ने इसे एसएससी स्कैम करार देते हुए. पिछले एक सप्ताह से कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी के दफ्तर के बाहर बड़ी संख्या में छात्र 27 फरवरी से प्रदर्शन कर रहे थे.

उनका आरोप है कि आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं के पेपर लीक हुए हैं और कई तरह की दूसरी धांधलियां भी हुई हैं. परीक्षार्थी कथित पेपर लीक मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे.

सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी सीबीआई से जांच कराने के आदेश दिए.

‘चोरी ऊपर से सीना जोरी’ ट्रैफिक दारोगा से की हाथापाई, भेजे गये जेल

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, “हम प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांग स्वीकार करते हैं. मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए गए हैं.”

परीक्षार्थियों का आरोप है कि 17 से 22 फरवरी 2018 तक हुई कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा की दूसरे चरण की ऑनलाइन परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक हो गए थे.

गुड वर्क : महोबा पुलिस ने नौ दिन पहले हुए हत्याकांड का किया खुलासा

देशभर के विभिन्न छात्र संगठनों का आरोप है कि लीक में एसएससी के अधिकारी और ऑनलाइन परीक्षा संचालन करने वाली एजेंसी भी शामिल है. एसएससी ने इन आरोपों को शुरू में खारिज कर दिया था और प्रदर्शनकारियों से सबूत पेश करने को कहा था.

डिनर से संभालेगी तीसरे मोर्चे की सियासत, केंद्र में होंगी सोनिया गाँधी

एसएससी कंबाइड ग्रेजुएट लेबल परीक्षा

पहला चरण- कंप्यूटर आधारित परीक्षा (ऑनलाइन)

दूसरा चरण- कंप्यूटर आधारित परीक्षा (ऑनलाइन)

तीसरा चरण- लिखित परीक्षा (विस्तृत परीक्षा)

चौथा चरण- कंप्यूटर दक्षता/स्किल टेस्ट (सर्टिफिकेट जांच)

‘बीवी की बाउंसर’ पर कोच ने दी मोहम्मद शमी को ‘यार्कर’ की टिप्स

क्या हैं परीक्षार्थियों के आरोप?

एसएससी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे परीक्षार्थियों ने ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के साथ-साथ एसएससी की इस साल आयोजित सभी परीक्षाओं में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं. परीक्षार्थियों का कहना है कि उन्हें सभी परीक्षाओं पर शक है और इसकी स्वतंत्र जांच होनी चाहिए. यहां परीक्षार्थी लीक हुए पेपर के स्क्रीनशॉट के साथ प्रदर्शन कर रहे थे.

 

प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने बीबीसी से कहा कि परीक्षा के दौरान उनके जूते तक उतरवा लिए जाते हैं. ऐसे में ऑनलाइन प्रश्न पत्र का लीक होना, एसएससी के अधिकारियों के भ्रष्टाचार में लिप्त होने का इशारा करती है.

मोहम्मद शमी की वाइफ हसीन ने फेंका ‘बाउंसर’, जानिए क्या है मामला

झारखंड से प्रदर्शन करने दिल्ली आईं सुष्मिता चौधरी ने बीबीसी को कहा कि वो 10 लाख रुपए सालाना की निजी नौकरी छोड़कर एसएससी की तैयारी कर रही थीं और प्रश्न पत्र लीक ने उनके भविष्य को अंधेरे में डाल दिया है.

प्रदर्शन कर रहे छात्र कथित रूप से लीक हुए प्रश्न पत्र का स्क्रीनशॉट दिखा रहे हैं. उन्होंने सवाल उठाया कि जब परीक्षा देने वाले ही प्रश्न पत्र देख सकते हैं तो इसका स्क्रीनशॉट बाहर कैसे आया? परीक्षा केंद्र में जूते तक उतरवाए जाते हैं.

आखिर कब जिम्मेदारी से पढ़ाएंगे प्राइमरी विद्यालय के कुर्सी तोड़ते ये शिक्षक

पर परीक्षा केंद्रों की जांच होती है या नहीं, ये पता नहीं है. बिहार के नालंदा जिला में प्रश्न पत्र लीक के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे शिक्षक विकास कुमार मेघल ने कहा कि बिहार के छात्र सरकारी नौकरी के लिए दिनरात मेहनत करते हैं.

उन्होंने एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली पर सवाल उठाया और कहा कि जिस तकनीक से परीक्षा ली जाती है, उससे किसी भी कंप्यूटर का रिमोट एक्सेस (कहीं से भी कंप्यूटर को कंट्रोल करना) आसानी से किया जा सकता है.

इरफान खान को इस दुर्लभ जानलेवा बीमारी से लड़ने के लिए आपकी जरुरत