Saturday , 20 April 2024

अपराधियों के लिए नासूर पर जनता के दिलों पर राज करता है यह आईएएस

एनटी न्यूज डेस्क/श्रवण शर्मा/लखनऊ

जिस तरह से भ्रष्टाचार का दीमक नौकरशाही को खोखला किए जा रहा है, लोगों का उससे विश्वास उठता जा रहा है। यदि नौकरशाही दुरुस्त हो तो कानून-व्यवस्था चाकचौबंद रहती है। लेकिन कुछ ऐसे भी IAS और IPS अफसर हैं, जो अपनी साख बचाए हुए हैं। आज newstanks आपको एक ऐसे ही एक अफसर की जिंदगी से रूबरू करवाएगा जिसके कारनामे बहादुरी की मिसाल है।

आइएएस डॉ. राजा गणपति आर

पहले ही प्रयास में आइएएस बने

चेन्नई से एमबीबीएस करने के बाद 2015 बैच के आइएएस अधिकारी डॉ. राजा गणपति आर पहले ही प्रयास में आइएएस बने। 17 नवंबर 2017 को इलाहाबाद जिले के करछना तहसील में तैनाती मिली थी। अपने काम करने के तौर तरीके, नियम और संयम के चलते क्षेत्र में चर्चित हो गये। भ्रष्टाचार के प्रति कड़े तेवर और बिना दबाव के काम निपटाने की प्रक्रिया ने जनता के बीच उनकी ईमानदार अधिकारी की छवि बना दी।

आइएएस डॉ. राजा गणपति आर

पत्नी भी है अफसर

राजा गणपति आर की तरह उनकी पत्नी भी एक बहादुर छवि के अफसर के रूप में जानी जाती हैं। राजा गणपति आर की शादी रिभा जॉन के साथ 27 नवंबर 2016 में हुई। रिभा जॉन भी एक आईएएस अफसर हैं। रिभा जॉन ने इलाहाबाद के मेजा में एसडीएम के पद पर काम किया है।

शादी के तुरंत बाद की तस्वीर

ताबड़तोड़ कार्रवाई से हो गए लोकप्रिय

करछना तहसील की दीवारों पान खाकर थूकने वालों पर नकेल कसी, जिससे उसी दिन वह चर्चा में आ गए। टोंस नदी में हो रहे अवैध खनन एवं बालू माफियाओं के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की, जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। सरकारी धन का दुरुपयोग और मनमानी करने वाले ग्राम प्रधानों पर शिकंजा कसा, जिसके चलते ईमानदार छवि के अधिकारी के रूप में वह लोकप्रिय हो गए।

आइएएस डॉ. राजा गणपति आर

जब ट्रांस्फर रुकवाने के लिए सड़कों पर उतर आई जनता

भले ही सुनने में आपको यह एक फिल्मी कहानी लग रही हो, मगर ये सच है। जब सिर्फ़ इस आइएएस डॉ. राजा गणपति ने 55 दिनों में ही ऐसा काम किया कि वहां की जनता के लिए वह हीरो बन गए ।

सड़क पर उतरी जनता

इस अधिकारी की पोस्टिंग की खबर सुनते ही जनता सड़क पर जमा हो गई और तबादला वापस लेने की मांग करने लगी। लोगों के गुस्से को देखकर एक दिन के भीतर ही उप मुख्यमंत्री को बीच में आकर अधिकारी की पोस्टिंग रोकनी पड़ी।

सड़क पर उतरी जनता

मुसहर जाति के लोगों को आजादी के 70 साल बाद जमीन का पट्टा दिलाया

आजादी की 70 साल बाद विकास से मीलों दूर मुसहर प्रजाति के लोग खाना बदोस जिन्दगी गुजार रहे थे। एसडीएम डॉ. राजा गणपति आर नें पूरी सक्रियता के साथ मुसहर बस्तियों को चयनित करनें, गांव के प्रधान और कोटेदारों द्वारा प्रथम वरीयता के आधार पर इनके जीवन स्तर को सुधारने और खाद्यान्न सहित जरुरी सामग्री उपलब्ध कराने की पहल की।

जमीन के पट्टे का प्रमाणपत्र देते हुए

इसी क्रम में बुधवार को तहसील करछना परिसर में तहसील स्तर के 360 गांव, मजरों में सर्वेक्षण कराने के उपरान्त आये 22 गांवों में बसे मुसहर प्रजाति के लोगों 119 लोगों को आवासीय पट्टे की भूमि वितरित की गयी। इस मौके पर जमीन का पट्टा पाते ही मुसहरों के चेहरों पर मुस्कान की लहर दौड़ पड़ी थी।

सरकारी धन के दुरुपयोग का भंडाफोड़ किया

सरकारी धन के दुरपयोंगों की कड़ी जांच की साथ ही घोटाले को उजागर कर दोषियों पर कड़ी कार्यवाही की थी।

हडिया

हडिया तहसील के विभिन्न ब्लाकों के 23 ग्रामसभाओं में वर्ष 2015 से कराये गये विकास कार्यों की जांच में करोड़ों रूपये का घोटाला पकड़ा है। जिसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी के माध्यम में शासन को भेज दी गयी है। हडिया ब्लाक के बरौत गांव सभा में 39,80, 237 रुपए, भीटी में 18, 26,113 रुपए, उपरदहा में 58,70,430 रुपए, कटहरा में 38,74,176 रुपए और अतरौरा में 5,78,904 रूपये, टेला में 4,57, 000 रूपये, दुलापुर में 9,62, 000 रुपए, पिपरी 4,52,000 रुपए का दुरुपयोग करने का मामला पाया गया।

प्रतापपुर

प्रतापपुर ब्लॉक के रस्तीपुर में 4,16,952 रूपये, पतैया में 6,98,720 रुपए, जंघई में 13 55,190 अनुवा 4,89,900 रुपए, रेठुआ 12,19,905 रुपए, सैदाबाद ब्लाक के इनायत पट्टी 6,55,720 रुपए, चादो पारा 5,88,311 बरेठी 24,51,825 गनेशीपुर 9,19,234 आरा कला में 31,30,472 रूपये, धनुपुर ब्लाक में बनपुरवा सराय पीथा 11, 20, 068 रानीपुर 11 40 903 मरो 54 34 50 किरांव 36 7001 जरांव 13 27 389 रुपए के अनियमितता का मामला जांच में पाया गया था।

औचक निरीक्षण के समय

अवैध स्कूल पर कार्यवाही

अवैध रूप से चल रहे कई स्कूलों में ताला मारने के बाद शिक्षा माफियाओं में हड़कंप मच गया था। विकास के नाम पर भ्रष्टाचार करने वालों की नींद हराम हो गयी थी। बड़े से बड़े दबाव से भी अनपति अपने लिए फैसले से कभी पीछे नहीं हटे।

फाइल फोटो

 

जब शिक्षकों को उनका काम दिलाया याद

अपने ही क्षेत्र के एक विद्यालय की गंदगी को लेकर उन्होंने शिक्षक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई। इसके बाद वह कक्षाओं में पहुंचे और छात्रों की उपस्थिति रजिस्टर चेक किया। उन्होंने कक्षा आठ के छात्रों से गणित के कुछ सवाल भी किए, जिसका बच्चे जवाब नहीं दे सके। इस दौरान वहां मौजूद शिक्षक को पढ़ाई का स्तर सुधारने की हिदायत दी।

अध्यापकों को दिशानिर्देश देते हुए

औचक निरीक्षण कभी भी किसी भी समय

गणपति के अंदर एक अजीब किस्म का जज्बा है जो उन्हें थोड़ी देर भी बैठने नहीं देता। वह अक्सर अपने क्षेत्र के विद्यालय व गाँव मोहल्ले की साफ-सफाई सरकारी दफ्तर के काम-काज का औचक निरीक्षण करते ही रहे हैं।  विद्यालय परिसर में स्थित शौचालय, कक्षाएं तथा मिड डे मिल में पक रहे भोजन की गुणवत्ता देखना हो या रसोई दाल, आटा, चावल, सब्जी की गुणवत्ता वह कुछ भी नहीं छोड़ते। इसीलिए उनके क्षेत्र में लोग भ्रस्टाचार को अंजाम देने की सोचते तक नहीं।

औचक निरीक्षण करते हुए

कोटे की पांच दुकानों को किया सीज

कोटेदारों द्वारा तौल व मानक की अनदेखी की शिकायत कई बार ग्रामीण जब ग्रामीणों ने की । जिसे संज्ञान में लेते हुए एसडीएम ने एक ही दिन में खपटिहां, बजहा मिश्रान, उसमापुर, रसूलपुर की दुकानों पर छापा मारा जहां पर सभी शिकायतें सही मिली। कोटेदारों का कोई पता व स्टाक रजिस्टर न मिलने के चलते कार्रवाइ करते हुए दुकानों को सीज कर दिया था।

सीज कोटे की दुकान

ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान

ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान चलाकर एक ही रात में 62 ट्रकों को सीज कर दिया था। इससे बालू माफिया सकते में आ गए थे। जिसके बाद से बड़े बड़े ठेकेदार भू माफिया का गणपति के नाम से पसीने छुटने लगे। सब नीयम के तहत काम करने को मजबूर हो गायें। बहुतों पर कार्यवाही हुई साथ ही कई बड़े माफिया गिरोह को सलाखों के अंदर पहुंचा दिया।

फाइल फोटो

एसडीएम के प्रमुख कार्य

  1. कठौली गांव में 20 साल से चकरोड पर कब्जा हटवाकर 4 लोगों को जेल भेजा।
  2. मुंगारी गांव में 20 दिन पहले तालाबों पर अतिक्रमण हटवा लोगों को जेल भेजा।
  3. सड़क के पटरियों पर अवैध कब्जे हटवा जाम से राहत दिलाई।
  4. कई वर्षों से बदहाल करछना गांव के सगरा तालाब का सौंदर्यीकरण शुरू कराया।
  5. भरहा एवं थरी गांव में पट्टेधारकों को कब्जा दिला भूमाफिया पर कार्रवाई की।
  6. नैनी के चक बबुरा, काजीपुर, नई बाजार में अतिक्रमण हटवा मार्ग खुलवाया।
  7. नैनी के डभांव में तालाब पर कब्जा किए 39 लोगों पर केस दर्ज कराया।
  8.   नैनी एग्रीकल्चर इन्स्टीट्यूट की जमीन को संस्था के नाम परिवर्तित किये जाने पर दोषियों पर कार्रवाई की।

 

खबरें यह भी::

28 साल की सिंगर को दिल दे बैठे 65 साल के भजन गायक :HOT PHOTOS वायरल

राधाष्टमी विशेषः आ गईं किशोरी जी, नन्द बाबा के बाद वृषभानु के घर भी बजी बधाई

एनकाउंटर में मानवाधिकार की बात ठीक है, लेकिन पुलिस के दर्द को भी तो देखिए

SC का बड़ा फैसला : दहेज उत्पीड़न पर अब हो सकेगी पति की तुरंत गिरफ्तारी

लखनऊ: अब ‘अटल चौक’ में बदलेगा हजरतगंज चौराहा का नाम

एससी होने के कारण शिक्षक ने छात्र को पीटा,खौफजदा ने खाया ज़हर

हिजबुल मुजाहिद्दीन के एक संदिग्ध आतंकी को यू पी एटीएस ने किया गिरफ्तार