Saturday , 20 April 2024

TikTokBan: जानिए भारत में क्यों बैन हुआ टिकटॉक !

न्यूज टैंक्स डेस्क/ देश

केंद्र सरकार ने पॉपुलर चाइनीज एप्प टिकटॉक सहित 59 एप्प्स को भारत में प्रतिबंध करदिया है। हमेशा की तरह इस बस कारण डाटा से जुड़ा हुआ है। भारत द्वारा बैन लगाए जाने के बाद टिकटॉक इंडिया ने बयान जारी करते हुए कहा है कि, हम किसी भी देश के साथ अपने यूजर का डाटा शेयर नहीं करते है। चाहे वो चीन ही क्यों न हो।

टिकटॉक इंडिया के हेड निखिल गांधी ने कहा, ‘भारत सरकार ने टिकटॉक सहित कुल 59 ऐप को बैन करने के लिए अंतरिम आदेश जारी किया है। हम सरकार के आदेश का पालन कर रहे हैं। हमें अपना स्पष्टीकरण देने के लिए संबंधित सरकारी अधिकारियों के साथ मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है। टिकटॉक भारत के कानून के मुताबिक यूजर की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।’

उन्होंने कहा, ‘टिकटॉक यूजर के किसी भी तरह की जानकारी किसी भी अन्य देश के सरकार के साथ साझा नहीं करता है, चाहे वह चीन ही क्यों न हो। आगे भी अगर हमसे किसी भी यूजर की जानकारी मांगी जाती है तो हम ऐसा नहीं करेंगे। हम यूजर की गोपनीयता और अखंडता को सर्वाधिक महत्व देते हैं।’ निखिल गांधी के मुताबिक, टिकटॉक लोकतांत्रिक व्यवस्था के तहत 14 भारतीय भाषाओं में सेवा देता है। टिकटॉक के भारत में करीब 10 करोड़ उपभोक्ता है। इनमें कलाकार, कहानीकार, शिक्षाविद जैसे लोग शामिल हैं।

क्यों किया गया बैन

केंद्र सरकार ने 29 जून को अपने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि इन ऐप के गलत इस्तेमाल की जानकारी हमें मिल रही थी, यूजर्स की डेटा भारत से बाहर दूसरे देशों में ट्रांसफर किया जा रहा है। इसलिए देश की रक्षा, सुरक्षा, संप्रभुता, अखंडता और लोगों की निजता को ध्यान में रखते हुए 59 ऐप पर बैन लगाने का फैसला लिया गया है। आईटी एक्ट की धारा 69-A के तहत केंद्र सरकार ने ये फैसला किया है। सरकार ने कहा है कि ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा थे, इसलिए मोबाइल और नॉन-मोबाइल इंटरनेट डिवाइस में इन्हें बैन किया गया है।

भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ यूजर

देश में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं और यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर के टॉप 10 ऐप्स में से एक हैं। वहीं, सरकार द्वारा प्रतिबंधित की गईं अन्य ऐप में से ज्यादातर ऐप अभी भी प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में इन ऐप्स को भी दोनों ही जगह से हटा दिया जाएगा, जिसके बाद कोई भी यूजर डाउनलोड नहीं कर सकेगा।

यह भी पढ़ें:

चीन की नींद उड़ाने के लिए जल्द भारत पहुंच रहा यह खतरनाक जेट !

ईरान ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया अरेस्ट वारंट, इंटरपोल से मांगी मदद

Corona Virus Up: यूपी के लिए अच्छी खबर, सीएम योगी ने की हनुमान जी से प्रार्थना

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें FacebookWhatsAppTwitter और YouTube पर फॉलो करें।