अनोखी पहल: प्राथमिक विद्यालय ‘सोहरामऊ अंग्रेजी माध्यम स्कूल’ में शुरू हुआ ऑनलाइन एडमिशन

- in अपना यूपी

एनटी न्यूज़डेस्क/श्रवण शर्मा/लखनऊ

उन्नाव: उन्नाव के परिषदीय स्कूलों में अपना नाम अलग स्थापित कर चुके मॉडल स्कूल सोहरामऊ नवाबगंज अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय की प्रधान शिक्षिका डॉ स्नेहिल पांडे एवं उनके सहायक शिक्षक मयंक बाजपेई के सम्मिलित प्रयास से सम्मिलित प्रयास से और भी हाईटेक बनने की राह पर चल पड़ा है। भले ही बहुत कामयाबी न मिली हो लेकिन इस परिषदीय विद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है।

ऑनलाइन एडमिशन कराने के निर्देश भी दिए

अब प्राथमिक विद्यालय सोहरामऊ ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए ऑनलाइन एडमिशन करने की भी सराहनीय पहल की है योगदान को देखते हुए शिक्षा मंत्री डा.सतीश द्विवेदी ने ऑनलाइन एडमिशन कराने के निर्देश भी दिए थे ,, जिसके बाद विद्यालय प्रबंधन ने अपनी समिति के साथ फोन पर वार्तालाप करके अपने लिंक बनाए और प्रधानाध्यापिका स्नेहिल पांडेय ने कहा कि हमारे विद्यालय ने लिंक बनाकर शेयर कर दी है जिसका सुखद परिणाम भी प्राप्त हुआ है।

जो जहां है वहीं से विद्यालय में प्रवेश ले

कक्षा एक में एक छात्र ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है । पांडे ने कहा हमारी प्राथमिकता है कि लाकडाउन में बच्चे पढ़ाई से वंचित न हों और इसके लिए ऑनलाइन कक्षाएं यूट्यूब चैनल के माध्यम से चला रहे हैं और ऑनलाइन एडमिशन करेंगे। ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म के माध्यम से विद्यालय तक नहीं आना पड़ेगा ,जो जहां है वहीं से ही विद्यालय में प्रवेश ले सकता है।

स्मार्टक्लास युक्त विद्यालय सोहरामऊ

विद्यालय खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा जहां प्राइवेट विद्यालय लगातार ऑनलाइन कक्षाओं द्वारा अपने बच्चों को पढ़ाई करवा रहे हैं। वहीं प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की यह पहल सराहनीय है अभी तक सिर्फ प्राइवेट विद्यालय ऑनलाइन एडमिशन लेते थे। एक फॉर्मेट है ,जिसमें बच्चे की पूरी डिटेल, उसके अभिभावक की पूरी डिटेल तथा परिचय प्रमाण पत्र के साथ विद्यालय में दाखिला ले सकते और बहुत ही जल्दी यह विद्यालय अपनी वेबसाइट भी लांच करने जा रहा है। निश्चित रूप से स्मार्टक्लास युक्त विद्यालय का यह अनूठा प्रयास है।