Saturday , 20 April 2024

लव जिहाद की बढ़ती घटनाओं पर योगी सरकार सख्त,बनाये एक्शन प्लान

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

लखनऊः लव जिहाद की बढ़ती घटनाओं पर सीएम योगी ने सख्त रुख अपनाया है. सीएम योगी ने प्रदेश के गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि पिछले कुछ समय में प्रदेश में लव जिहाद के कई मामले सामने आए हैं.

अधिकारियों के मुताबिक हाल ही में लखीमपुर खीरी, कानपुर और मेरठ में हुई घटनाओं के चलते ये निर्देश दिए हैं. इन मामलों में पुलिस का दावा है कि महिलाओं को जबरन धर्मपरिवर्तन और शादी के लिए मजबूर किया गया है.

सीएम योगी के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने कहा, ”प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लव जिहाद के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसीलिए मुख्यमंत्री ने गृह विभाग को ऐसे मामलों को रोकने के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए हैं.” उन्होंने कहा कि अधिकारियों को रणनीति तैयार करने को कहा गया है. साथ ही किसी नए कानून की संभावनाओं को तलाशने की बात कही है.

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यह एक सामाजिक समस्या है. इसे रोकने के लिए आरोपियों के खिलाफ सख्त और कड़ी कार्रवाई की जरूरत है. इन दिनों सोशल मीडिया की पहुंच हर जगह है.

अवस्थी ने कहा कि ऐसे मामलों को फास्टट्रैक करने की संभावनाओं पर भी विचार किया जाएगा. हालांकि, कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते बहुत से मामले लंबित पड़े हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में आरोपी को जमानत नहीं मिलनी चाहिए और पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता मिलनी चाहिए.

Source-https://www.abplive.com/